हरिद्वार। सामान्य ऑर्ब्जवर लोचन सेहरा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफीसर धीराज सिंह गर्ब्याल ने सोमवार को केन्द्रीय विद्यालय पहुॅचकर मतगणना हेतु चल रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि बैरिकेडिंग, टैन्ट, पेयजल, खानपान ,विद्युत, इंटरनेट, पार्किंग आदि सभी व्यवस्थाऐ चाक-चोबन्द हो

 

निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना केन्द्र में केवल तैनात किये गये एजेन्ट व कार्मिक ही प्रवेश करेंगे, दोनों की एंट्री अलग-अलग मार्ग से कराने हेतु बैरिकेडिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में होगी। उन्होंने कहा मतगणना स्थल वा सभी व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग के मानकों के अनुसार सुनिश्चित की जा रही हैं। उन्होने कहा कि मतगणना स्थल में पार्किंग, पेयजल व्यवस्था व चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने मतगणना स्थल पर पर्याप्त पेयजल व्यवस्था हेतु केम्पर व टैंकर लगाने के साथ ही सभी कार्मिकों के लिए शुद्ध ताजे खानपान की व्यवस्था करने के भी निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रातः 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गणना प्रारम्भ होंगी तथा उसके आधे घंटे के बाद ईवीएम मशीन की मतगणना प्रारंभ होगी, उन्होंने कहा कि जो एजेन्ट जिस विधानसभा व जिस टेबल के लिए तैनात किए जायेंगे वे उसी टेबल पर तैनात रहेंगे अनावश्यक इधर-उधर कतई नहीं जायेंगे

 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना हेतु सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबन्द की गई है। उन्होंने बताया कि स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर प्रथम लेयर के तौर पर सीसीटीवी कैमरे लगे है तथा आईटीबीपी तैनात है, दूसरी लेयर में पीएसी तैनात है तथा तीसरे लेयर के रूम में बाहरी क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है। निरीक्षण से पहले जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में मतगणना कार्मिकों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन किया गया।

 

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, एआरओ एवं उप जिलाधिकारी मनीष सिंह, युक्ता मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed