कांग्रेस में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की भूमिका और पार्टी के पुनरुद्धार की उनकी योजना पर चल रही चर्चाओं के बीच, जी-23 नेताओं के एक वर्ग ने कांग्रेस संगठन में तीव्र विभाजन के संकेत दिए हैं। ये संकेत ऐसे समय में आए हैं जब प्रशांत किशोर के साथ सोनिया गांधी व अन्य नेताओं की चर्चा के दौरान जी-23 के नेताओं को शामिल नहीं किया जा रहा है।

जी-23 में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता, पूर्व मंत्री और मौजूदा सांसद शामिल हैं। इन सदस्यों में से कोई भी प्रशांत किशोर द्वारा प्रस्तावित कांग्रेस के सुधार के रोडमैप या पार्टी में रणनीतिकार की भविष्य की भूमिका पर चर्चा में शामिल नहीं हुए हैं। रविवार को द ट्रिब्यून से बात करने वाले जी-23 नेताओं के एक वर्ग ने कहा कि इस “बहिष्करण और अपमान ने उन्हें बहुत आहत किया है।”

जी-23 के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा, “हमारे बहिष्कार और अपमान के बाद, एक गहरा विभाजन और गहरा अविश्वास दिखाई दे रहा है। जब हमें पार्टी के पुनरुद्धार से संबंधित चर्चा प्रक्रिया में बाहर रखना था, तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा समूह के साथ सुलह बैठकें करने का क्या मतलब था? अब यह देखा जाना बाकी है कि क्या कम से कम कुछ जी-23 नेता फिर से बात करने को तैयार होंगे।”

जी-23 के एक अन्य नेता ने ट्रिब्यून से कहा कि “उच्चतम स्तर पर विश्वास तोड़ा गया।” उन्होंने पूछा, “क्या एक चुनावी रणनीतिकार उन दिग्गजों की तुलना में बेहतर तरीके से पार्टी को पुनर्जीवित कर सकता है जिन्होंने वर्षों तक इसकी सेवा की है? क्या ममता बनर्जी या एमके स्टालिन ने किसी रणनीतिकार से पूछा कि अपनी पार्टी कैसे चलाई जाए? क्या ऐसी विभाजित कांग्रेस कभी भाजपा से लड़ सकती है?

एक सूत्र ने प्रशांत किशोर के प्रस्तावों पर चर्चा कर रही सोनिया द्वारा गठित समिति पर सवाल उठाते हुए कहा कि मई में होने वाले पार्टी के “चिंतन शिविर” से पहले जी-23 के वरिष्ठ नेताओं के एक वर्ग के बीच ‘अपमान’ के संकेत कोई भी आकार ले सकते हैं।

जी-23 के एक नेता ने पैनल से किसी भी लोकसभा सदस्य की अनुपस्थिति का मुद्दा उठाते हुए पूछा कि क्या कांग्रेस में निर्वाचित प्रतिनिधियों के विचार मायने रखते हैं या नहीं। समिति में दिग्गज एके एंटनी, अंबिका सोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला शामिल हैं। जी-23 के खेमे में गुस्से के बीच, यह देखना बाकी है कि क्या किशोर को कांग्रेस में शामिल किए जाने पर समूह प्रतिरोध करेगा या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *